लखनऊ में पिछले 24 घंटे से जारी है टंकी संकट, नीचे उतरने को तैयार नहीं परिवार


लखनऊ उत्तर प्रदेश: 

शुक्रवार को शहर के जागर्स पार्क स्थित पानी की टंकी पर चढ़ा अधिवक्ता अपनी मांगों के साथ आज यानी कि शनिवार को भी डंटा रहा। इस दौरान जिले का पूरा प्रशासनिक अमला अधिवक्ता को नीचे उतारने में नाकाम रहा। जमीनी विवाद में चार साल पहले भाई के अपहरण मामले में कोई कार्रवाई न होने का आरोप लगाते हुए परिवार के सात सदस्यों ने हरदोई के एसपी और डीएम के साथ सरकार के खिलाफ भी नारेबाजी की।


आत्मदाह करने की धमकी दी

 अधिवक्ता टंकी पर चढ़कर परिवार के साथ आत्मदाह करने की धमकी दी। जानकारी मिलते ही हरदोई के एसएसपी ज्ञानंजय सिंह और सीओ संडीला अमित कुमार श्रीवास्तव भी उन्हें मनाने पहुंचे। अधिकारियों ने हरदोई के जिलाधिकारी से फोन पर बात कराने का प्रयास किया, लेकिन अधिवक्ता सिर्फ सीएम या डीजीपी से बात करने की जिद्द पर अड़े रहे।

सुरक्षित उतारने का प्रयास करते रहे अधिकारी 

एसएसपी ग्रामीण विक्रांत वीर ने बताया कि देर रात तक पुलिस-प्रशासन के अधिकारी अधिवक्ता और उनके परिवार को टंकी से सुरक्षित उतारने का प्रयास कर रहे थे। मौके पर कई थानों की फोर्स और फायर ब्रिगेड मौके पर मौजूद थी। दरअसल, हरदोई जिले के सुरसा थाना क्षेत्र के रहने वाले वकील विनय प्रताप सिंह का आरोप है कि गांव के लल्लन सिंह, वीरपाल सिंह, कृष्णपाल सिंह, अमर सिंह और भरत सिंह नाम के लोगों ने उनके पैतृक जमीन पर कब्जा कर लिया।


साल 2016 में भाई का हुआ था अपहरण

 विरोध करने पर जनवरी साल 2016 में अधिवक्ता विनय प्रताप सिंह के भाई विवेक प्रताप सिंह को अगवा कर लिया। मुकदमा दर्ज होने के बाद भी थाना पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। साथ ही आरोपितों की धमकी के कारण गांव छोड़ना पड़ा। इसी कारण से उन्होंने टंकी पर चढ़कर आत्महत्या करने का फैसला किया। विनय के साथ उनकी पत्नी, उनके भाई और बेटा-बेटी भी मौजूद थे।

यह है परिवार की मांग 

अधिवक्ता विनय का कहना है कि अगर न्याय नहीं मिला तो शनिवार सुबह पूरे परिवार ने पेट्रोल डालकर आत्मदाह कर लेंगे। पीड़ित परिवार ने मामले की सीबीआई जांच, आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई, 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता सहित पूरे परिवार में किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी मिले। साथ ही आरोपित दारोगा अमर सिंह का तबादला कर दिया जाए। जो लखनऊ डीआइजी कार्यालय में तैनात है।


रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट