मोदी और शेख हसीना की मुलाकात में उठाया गया NRC मुद्दा


 बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत के चार दिवसीय दौरे पर हैं। आज यानी शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में उनकी मुलाकात हुई। जहां पीएम मोदी ने इसे लेकर बयान दिया। पीएम मोदी ने शेख हसीना से मुलाकात के बाद कहा, 'मुझे खुशी है कि मुझे आज भारत और बांग्लादेश के बीच 3 और द्विपक्षीय परियोजनाओं के उद्घाटन का अवसर मिला। एक वर्ष में, हमने कुल 12 संयुक्त परियोजनाओं का उद्घाटन किया है।'

उठाया गया एनआरसी और रोहिंग्या का विषय

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने पीएम मोदी से मुलाकात कर कहा कि भारत ने बांग्लादेश में विस्थापितों की मदद करने के लिए पहले से ही 120 करोड़ रूपये खर्च कर दिए हैं। इसके साथ ही इस बैठक में एनआरसी और रोहिंग्या का मुद्दा भी उठाया गया। मिली जानकारी के मुताबिक, भारत की तरफ से बांग्लादेश की हरसंभव मदद के लिए आश्वासन दिया गया।

बैठक में शामिल रहे ये नेता

पीएम मोदी और शेख हसीना की मुलाकात के दौरान केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर, धर्मेंद प्रधान और पीयूष गोयल भी मौजूद रहें। 

न्यूयॉर्क में मिल चुके हैं दोनों नेता

पीएम मोदी और शेख हसीना की पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क में द्विपक्षीय मुलाकात हुई थी। उसके बाद शेख हसीना का आधिकारिक तौर पर भारत की यात्रा पर आना काफी कुछ संकेत देता है।

इंडिया इकोनॉमिक समिट को कर चुकी संबोधित

चार दिन के दौर पर आईं शेख हसीना ने बीते दिन इंडिया इकोनॉमिक समिट को भी संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने कहा था कि दक्षिण एशियाई देशों को दोस्ती और सहयोग से भू-राजनीतिक वास्तविकताओं का प्रबंधन करना चाहिए। इसका उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि उनका देश म्यांमार से आए 11 लाख शरणर्थियों के विषय को वार्ता के जरिये हल करना चाहता है।

 

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट