राजस्थान के रणथंभौर टाइगर रिजर्व में आपस में भिड़े दो बाघ, फोटो वायरल

राजस्थान के रणथंभौर टाइगर रिजर्व में एक बाघिन के लिए दो बाघ आपस में भिड़ गए. बाघिन नूरी के लिए आपस में भिड़े दो बाघ भाइयों की लड़ने की तस्वीरें सामने आई हैं. रणथंबोर नेशनल पार्क के जून 6 के कुंडल में बाघ टी 26 की दो संतानें टी 57 और टी 58 आस-पास रहते हैं. लेकिन मंगलवार को यह दोनों आपस में नूरी नाम की बाघिन (टी 39) के लिए एक-दूसरे के जानी दुश्मन बन गए.

वन विभाग के फोटो ट्रैप कैमरों में दोनों की लड़ते हुए तस्वीरें सामने आई हैं. काफी देर तक चली लड़ाई में दोनों बाघ घायल होकर आखिर में पीछे हट गए. कहा जाता है कि यह इलाका टी 57 का है लेकिन टी 58 भी कभी-कभी इस इलाके में घुस आता है. दावा किया जा रहा है कि यह लड़ाई बाघिन नूरी यानी टी 39 के लिए हुई है.

दोनों ही बाघ अभी 9 साल के हैं. इसके पहले भी नूर बाघिन को लेकर टी 34 जिसका नाम कुंभा है उसके साथ टी 57 की लड़ाई हुई थी जिसमें टी34  कुंभा घायल हो गया था. वह इतनी बुरी तरह घायल हो गया था कि ट्रेंकुलाइज कर उसका इलाज करना पड़ा.

कई बाघ विशेषज्ञों का मानना है कि रणथंभौर अब बाघों के लिए छोटा पड़ने लगा है. इसलिए भी आपसी संघर्ष शुरू हो गया है. रणथंबोर में कुल 62 बाघ-बाघिन हैं और इसका इलाका 1700 वर्ग किलोमीटर का है. माना जाता है कि 80 वर्ग किलोमीटर का एरिया एक बाघ का होता है. इस साल रणथंभौर में बाघों के आपसी संघर्ष की यह चौथी घटना है.

 

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट