सेक्स के दौरान फैल रही गंभीर बीमारियां

लंदन . सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन यानी सेक्स के दौरान सावधानियां बरतने की वजह से होने वाली जानलेवा बीमारियां बड़ी तादाद में फैल रही हैं. ऐसे में सेक्शुअल हेल्थ को लेकर जागरूक और सजग बनना बेहद जरूरी है और सेक्शुअल हेल्थ के मामले में महिलाएं, पुरुषों की तुलना में काफी खराब स्थिति में हैं. एक स्टडी के अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो पुरुषों की तुलना में महिलाओं की सेक्शुअल हेल्थ बेहद खराब स्थिति में है और यह महिलाओं को कई तरीके से प्रभावित भी करती है.

 यूके में हुई इस स्टडी में 16 से 74 साल के बीच के 12 हजार 132 महिलाओं और पुरुषों को शामिल किया गया था जिनमें से 48 प्रतिशत महिलाओं और सिर्फ 17 प्रतिशत पुरुषों ने अपनी सेक्शुअल हेल्थ के खराब होने की बात स्वीकारीये सभी लोग इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स के थे. यूके की यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लैसगो में इस स्टडी को किया गया और स्टडी के लीड ऑथर ऐलिसन पार्क्स कहते हैं, 'सेक्शुअल हेल्थ एक बड़ा टॉपिक है जिसके अंदर सेहत से जुड़ी कई समस्याएं और हेल्थ रिस्क शामिल हैं जैसे- सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन यानी एसटीआई, एसटीडी अनचाही और अनप्लान्ड प्रेग्नेंसी, सेक्शुअल फंक्शन से जुड़ी दिक्कतें, सेक्स के दौरान की गई जबरदस्ती आदि.'

इस स्टडी के दौरान लोगों की सेक्शुअल हेल्थ को सोशियो-डेमोग्राफिक, हेल्थ और लाइफस्टाइल से जुड़े अभिलक्षणों के साथ-साथ इस बात से भी जोड़कर देखा गया कि कोई व्यक्ति अपनी सेक्स लाइफ से कितना संतुष्ट या कितना परेशान. इस दौरान अनुसंधानकर्ताओं ने 4 ग्रुप्स की पहचान की जो महिलाओं और पुरुषों दोनों में कॉमन था. अगर आप सोचते हैं कि आपने अच्छी डायट ली, एक्सर्साइज कर ली और साल में एक बार बॉडी चेकअप करा लिया तो बस हो गया और फिर आप हमेशा फिट और हेल्दी बने रहेंगे. लेकिन ऐसा नहीं है. क्योंकि ज्यादातर लोग सेक्शुअल हेल्थ पर ध्यान नहीं दे रहे हैं और बीमारियां बढते जा रही है.

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट