मुंबई में गर्मी की दस्तक

38 के पार पहुंचा तापमान

  मुंबई। अभी गर्मी की भी शुरूआत भी नहीं हुई है, लेकिन सूरज के आक्रामक तेवर के कारण मुंबईकरों के पसीने छूटने लगे हैं। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, सोमवार को मुंबई शहर का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और उपनगर का 38।1 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री और 7।2 डिग्री सेल्सियस अधिक है। मौसम जानकारों के अनुसार अगले दो दिन तक मौसम की स्थिति कमोबेश इसी तरह रहने की उम्मीद है। सुबह से ही तापमान में बढ़ोतरी होने लगी थी, जिसके कारण घर से निकलने वाले लोगों को भयंकर उमस और गर्मी का सामना करना पड़ा। आलम यह रहा कि दोपहर के वक्त ही तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग पश्चिम भारत के उपमहानिदेशक के। एस। होसालिकर ने बताया कि गर्म हवा चलने के कारण सी-ब्रीज देरी से सेट हुईं, जिसके कारण तेजी से तापमान बढ़ गया है। फिलहाल की स्थिति के अनुसार, अगले दो दिन तक मुंबई और आसपास का तापमान कमोबेश इसी तरह रह सकता है।

 इस सीजन का सबसे गर्म दिन

सोमवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। इस सीजन में पहली बार है, जब तापमान में 38 डिग्री के पार पहुंचा है। मौसम का पूवार्नुमान करने वाली निजी संस्था स्काइमेट के प्रमुख महेश पलावत ने बताया कि लैंड ब्रीज अधिक चलने के कारण सी-ब्रीज देरी से सेट हुई। यही कारण रहा कि तापमान में बढ़ोतरी हुई। मुंबई पर फिलहाल दक्षिण -पूर्व हवाओं का असर है, ये हवाएं गर्म होती हैं और इससे तापमान में बढ़ोतरी होना तय रहता है।

 10 साल में चौथी बार, 38 के पार तापमान

पिछले कुछ सालों से फरवरी महीने में ही सूरज के तेवर तेज दिखने लग जा रहे हैं। मौसम विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार पिछले 10 सालों में यह चौथी बार है, जब फरवरी महीने में अधिकतम तापमान 38 डिग्री के पार पहुंचा है। इसके पहले 2017 में 19 फरवरी को 38।8 डिग्री सेल्सियस, 2015 में 23 फरवरी को 38।8 डिग्री और 2012 में 22 फरवरी को 39।1 डिग्री सेल्सियस रहा है। हालांकि फरवरी में अब तक सबसे अधिक तापमान 25 फरवरी 1966 को 39।6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 17 फरवरी के दिन तापमान कि बात करें तो पिछले 10 सालों में यह पहली बार है जब 38।1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट