वर्ल्‍ड एड्स डे 2018 : क्‍या एचआईवी संक्रमण को रोकने में ज्‍यादा कारगर हैं फीमेल कंडोम?


इन दिनों पूरी दुनिया एचआईवी/एड्स के बढ़ते जाने से परेशान है। आंकड़े बताते हैं कि लगातार जागरुकता के बावजूद इस बीमारी को रोक पाने में पूरा विश्‍व असमर्थ साबित हो रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण है असु‍रक्षित यौन संबंध। अनसेफ सेक्‍स के नुकसान पता होते हुए भी बहुत से पुरुष इसमें चूक कर जाते हैं। तो क्‍या एचआईवी और एड्स के संक्रमण को रोकने में ज्‍यादा कारगर हैं फीमेल कंडोम? यह

क्‍या है फीमेल कंडोम

पुरुष कंडोम की अपेक्षा महिला कंडोम या इन साइड कंडोम आकार में बड़े होते हैं। हालांकि इनका उपयोग भी सुविधाजनक और आसान होता है। इस प्रकार के कंडोम मुख्‍य रूप से योनि सेक्‍स के लिए ही उपयोग किया जाता है। लेकिन इनका उपयोग गुदा सेक्‍स के लिए भी किया जा सकता है। पुरुष कंडोम या बाहरी कंडोम की तरह ही यदि सही तरीके से महिला कंडोम का उपयोग किया जाता है तो यह गर्भावस्‍था को रोकने के साथ ही यौन संक्रमण के खतरे को कम कर सकता है।

इन साइड कंडोम या फीमेल कंडोम उपयोग करने का सही तरीका

महिला कंडोम को खोलते समय सावधानी रखें, इसे रैपर से निकालते समय किसी भी प्रकार की क्षति नहीं पहुंचनी चाहिए। रैपर को खोलने के लिए कैंची या अन्‍य औजारों का उपयोग न करें।

इस कंडोम का उपयोग करने के लिए आराम दायक स्थिति में जाएं। अपने बिस्‍तर में लेट जाएं या फिर अपने पैरों को नींचे की ओर पैर लटकाकर पलंग पर बैठ जाएं।

अपनी उंगलियों की सहायता से महिला कंडोम के खुले हुए छोर को योनि के चारो ओर फैलाकर इसके बंद छोर को उंगलियों की सहायता से अंदर की ओर दबाएं।

जब तक कंडोंम का बंद भाग पूरी तरह से योनि के अंदर नहीं जाता है उसे अंदर की तरफ ढकेलते रहें। धीरे-धीरे कंडोम को योनि में तब तक दबाते रहें जब तक की यह गर्भाशय तक नहीं पहुंच जाता है।

आपके द्वारा उपयोग किये जाने वाले महिला कंडोम के बाहरी छोर को योनि के चारो ओर अच्‍छी तरह से फैला दें। यदि संभोग के दौरान कंडोम का बाहरी शिरा योनि के अंदर आता है तो इसे फिर से खींच लें।

पुरुष के पेनिस को कंडोम में ही डालने को कहें। यह सुनिश्चित करें कि कंडोम सही तरह से योनि में ही है।

संभोग या स्‍खलन के बाद कंडोम को मोड़ो और इसे धीरे-धीरे योनि से बाहर खीचें, इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि वीर्य योनि के अंदर या योनि द्वार में न फैल पाए।

 

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट