कैबिनेट का फैसला : घूस लेते पकड़वाने वाले को इनाम देगी बिहार सरकार

पटना। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए अपनी जीरो टॉलरेंस नीति के तहत राज्य सरकार ने एक और बड़ा फैसला शुक्रवार को लिया है। राज्य कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय हुआ है कि घूस लेते रंगे हाथ पदाधिकारियों और कर्माचारियों को पकड़वाने वाले को राज्य सरकार इनाम देगी। यह इनाम एक हजार से लेकर दस हजार तक होगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में 15 प्रस्तावों पर मंजूरी मिली।

इनाम दिये जाने को लेकर निगरानी विभाग शीघ्र ही अधिसूचना जारी करेगी। इसके बाद राज्य में यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। किसी सरकारी सेवकों द्वारा घूस की मांग करने वाले की सूचना देने वाले को निगरानी के द्वारा संबंधित पदाधिकारी-कर्मचारी के पास राशि देकर भेजा जाएगा। इसके बाद घूस मांगने की सूचना सही पाये जाने पर यह इनाम दिया जाएगा।

947 भूमिहीन स्कूलों का होगा अपना भवन

राज्य के 947 प्राईमरी स्कूल अपने भवन में जाएंगे। ये सभी ऐसे स्कूल हैं, जिनके पास पहले कोई भूमि नहीं थी। इस कारण ये किसी दूसरे स्कूल के भवन में संचालित हो रहे हैं। अब इन स्कूलों के लिए जमीन मिल गई है। इनके भवन निर्माण का काम अब शुरू होगा।

मेट्रो में 191 पद सृजित हुए

पटना मेट्रो में नियुक्ति के लिए विभिन्न श्रेणी के 191 पदों पर नियुक्ति होगी। राज्य कैबिनेट ने इन पदों के सृजन की मंजूरी दे दी। शीघ्र ही इन पदों पर नियुक्ति की कार्रवाई शुरू होगी।

 

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट